करेंट अफेयर्स - मार्च, 2020

26 मार्च 2020 Curent Affairs| gk full form मुख्य बिंदु

Gk full form-

DRDO (रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन) ने COVID-19  के प्रसार को रोकने के लिए चार वस्तुओं का विकास किया है। DRDO ने हैंड सैनिटाइज़र, वेंटिलेटर, N99 मास्क और बॉडी सूट विकसित किए हैं।

हैंड सैनिटाइज़र

भारतीय सशस्त्र बलों, सुरक्षा कोर और चिकित्सा कोर के लिए लगभग 4,000 लीटर हैंड सैनिटाइज़र तैयार किया गया है। DRDO ने रक्षा मंत्रालय के लिए 1,500 लीटर और संसद के लिए 300 लीटर लीटर हैंड सैनिटाइज़र तैयार किया है। DRDO प्रति दिन 20,000 से 30,000 लीटर हैंड सैनिटाइज़र निर्मित करेगा। इस सैनिटाइज़र की लागत 120 रुपये प्रति लीटर से कम है।

N99 मास्क

DRDO ने 5-लेयर वाला N99 मास्क विकसित किया है। पाँच परतों में से 2 परतें नैनो जाली से बनी होती हैं। DRDO प्रतिदिन 10,000 ऐसे मास्क निर्मित करेगा। एक मास्क की कीमत 70 रुपये है।

वेंटिलेटर

डीआरडीओ के तहत सोसायटी फॉर बायोमेडिकल टेक्नोलॉजी कार्यक्रम को वर्तमान जरूरतों को पूरा करने के लिए संशोधित किया गया है। इसके तहत अब वेंटिलेटर के निर्माण का कार्य किया जाएगा। पहले महीने में लगभग 5,000 वेंटिलेटर का उत्पादन जायेगा। बाद में धीरे-धीरे इसे बढ़ाकर 10,000 तक कर दिया जायेगा।

बॉडी सूट

डीआरडीओ द्वारा पहले रेडियोलॉजिकल आपात स्थिति के लिए मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ के लिए  बॉडी सूट विकसित किया गया था। अब इसे फुल बॉडी सूट में बदल दिया गया है जो संदूषण को रोकने में मदद करेगा।

प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्वपूर्ण 30 मार्च, 2020 के मुख्य समाचार निम्नलिखित हैं :

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

  • पीएमओ ने 21-दिन के लॉकडाउन के बाद सामान्य जनजीवन को बहाल करने के उपायों का सुझाव देने के लिए उच्च-स्तरीय पैनल गठित किये; यह पैनल प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी.के. मिश्रा के मार्गदर्शन में काम करेंगे
  • गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लॉकडाउन के दौरान सभी आवश्यक, गैर-आवश्यक वस्तुओं के परिवहन की अनुमति देने के लिए निर्देश दिए
  • केंद्र सरकार ने राज्य और जिला सीमाओं को बंद करने का आदेश दिया, उल्लंघनकर्ताओं को 14-दिवसीय संगरोध में रखा जायेगा
  • नेशनल बुक ट्रस्ट ने पाठकों की ज़रूरतों के लिए सभी आयु-समूहों के लिए ‘कोरोना स्टडीज़ सीरीज़’ पुस्तकों को लॉन्च करेगा
  • IIT बॉम्बे ने COVID-19 संगरोध रोगियों पर नज़र रखने के लिए ‘CORONTINE’ नामक मोबाइल एप्प निर्मित की

आर्थिक करेंट अफेयर्स

  • इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ़ इंडिया (IBBI) ने दिवालियापन प्रक्रिया के लिए 330 दिवसीय डेडलाइन में छूट दी

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

  • अमेरिका : भारतीय अखबार ‘इंडिया एब्रॉड’ ने 50 साल बाद प्रिंट एडिशन बंद किय

प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्वपूर्ण 29 मार्च, 2020 के मुख्य समाचार निम्नलिखित हैं :

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

  • पीएम ने लोगों से पीएम-केयर (PM-Citizen Assistance & Relief in Emergency Situations) के लिए दान देने का अनुरोध किया
  • अभिनेता अक्षय कुमार ने PM-CARES फंड को 25 करोड़ रुपये दान देने की घोषणा की
  • केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने देश भर में COVID-19 के लिए तैयारियों की समीक्षा के लिए CoNTeC (COVID-19 National Teleconsultation Centre) लांच किया
  • सरकार ने फसलों की निर्बाध कटाई सुनिश्चित करने के लिए कोरोनोवायरस लॉकडाउन से कृषि और इस सम्बंधित गतिविधियों को छूट दी
  • राजस्थान पुलिस ने कोरोनोवायरस लॉकडाउन के दौरान लोगों को बाहर निकलने की अनुमति लेने के लिए राजकॉप नागरिक मोबाइल ऐप लॉन्च की
  • मिर्ज़ा वहीद ने ‘टेल हर एव्रीथिंग’ लिए काल्पनिक श्रेणी में ‘द हिंदू प्राइज 2019’ जीता
  • नॉन-फिक्शन में ‘द हिंदू प्राइज 2019’ को ‘India, Empire, and First World War Culture: Writings, Images and Songs’ के लिए संतानु दास को प्रदान किया गया

आर्थिक करेंट अफेयर्स

  • आरबीआई ने लघु वित्त बैंकों (एसएफबी) को पूर्व वित्तीय स्वीकृति के बिना सरल वित्तीय गतिविधियों को करने की अनुमति दी
  • केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों को 21 दिनों के बंद के दौरान प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजन और आवास प्रदान करने के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष का उपयोग करने के लिए अधिकृत किया
  • कोरोनावायरस लॉकडाउन: नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने देश भर में आवश्यक वस्तुओं को स्थानांतरित करने के लिए एयर कार्गो प्रबंधन समूह की स्थापना की

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

  • कोरोनावायरस महामारी: अमेरिका ने भारत को 2.9 मिलियन डॉलर सहित 64 देशों को 174 मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता की घोषणा की
  • 28 मार्च को मनाया गया अर्थ ऑवर: दुनिया भर के लोगों ने स्थानीय समयानुसार रात 8:30 बजे से रात 9:30 बजे तक बिजली बंद की-

इस वर्ष “अर्थ ऑवर” 28 मार्च को सायंकाल को 8:30 से 9:30 बजे के बीच मनाया जाएगा। इस अवसर पर विश्व भर में लोगों को एक घंटे के लिए गैर-आवश्यक उपकरणों की बिजली बंद करने का आवाहन किया जाता है। अर्थ ऑवर को वर्ष 2007 में वर्ल्ड वाइड फण्ड फॉर नेचर द्वारा लांच किया गया था। यह एक पर्यावरणीय अभियान है जिसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है। आमतौर पर अर्थ ऑवर को मार्च के अंतिम शनिवार को मनाया जाता है। अर्थ ऑवर के द्वारा पर्यावरण सुरक्षा तथा जलवायु परिवर्तन को नियंत्रित करने के प्रति प्रतिबद्धता प्रकट की जाती है।

यदि कोई व्यक्ति पहले वायरस से संक्रमित था, तो इसकी पुष्टि करने के लिए भारत एंटीबॉडी परीक्षण शुरू जा रहा है। यह COVID-19 महामारी को समझने में मदद करेगा।

मुख्य बिंदु

भारत द्वारा अपनाई गई कार्यप्रणाली विश्व में प्रथम बार है। यह एक सीरोलॉजिकल टेस्ट है जो रक्त में एंटीबॉडी की खोज करता है।  यह परीक्षण मौजूदा तरीकों से अलग है जो सक्रिय संक्रमण का निर्धारण करने के लिए नाक या गले के हिस्से का उपयोग करते हैं।

यह परीक्षण निर्धारित करता है कि व्यक्ति के रक्त में एंटीबॉडी की उपस्थिति के आधार पर वायरल संक्रमण था अथवा नहीं। एंटीबॉडी परीक्षण एक पुष्टिकरण परीक्षण नहीं है। हालांकि, यह निगरानी के उद्देश्य के लिए एक उपयोगी परीक्षण है। यह उन लोगों की संख्या के बारे में डाटा एकत्रित करने में मदद करता है जो वायरस के संपर्क में आए।

COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए ओडिशा सरकार द्वारा “मो जीबन कार्यक्रम” शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम का शुभारंभ ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया।

मुख्य बिंदु

‘मो जीबन’ का अर्थ है ‘मेरा जीवन’। इस कार्यक्रम के माध्यम से राज्य सरकार लोगों से घर के अंदर रहने की अपील करती है।  इस कार्यक्रम के द्वारा कामकाजी आबादी से अनुरोध किया गया है कि वे अपने बच्चों और माता-पिता के नाम पर शपथ लेने के लिए सहयोग करें और घर से बाहर कदम न रखकर सहयोग करें। इसके द्वारा कम से कम 20 सेकंड के लिए हाथ धोने के बारे में जागरूकता फैलाई जा रही है।

अन्य उपाय

ओडिशा सरकार ने वायरस से लड़ने के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। वर्तमान में ओडिशा में 80,000 से अधिक लोग हैं जो विदेश से लौटे हैं। इन लोगों को 14 दिनों के लिए घरेलू संगरोध के तहत रहने का निर्देश दिया गया है। ओडिशा सरकार ने पीपीपी मॉडल के तहत 2 अलग अस्पताल भी शुरू किए हैं। वर्तमान में ओडिशा में COVID-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 3 है और भारत में यह संख्या लगभग 700 है।

Tags
Show More

Related Articles

4 Comments

  1. I do not even know how I ended up here, but I thought this post was good.

    I don’t know who you are but certainly you are going to a famous blogger if you are not already
    Cheers!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close