करेंट अफेयर्स - मार्च, 2020

25 मार्च 2020 curent Affairs | मुख्य बिंदु भारत – Gk Easy Questions

27 मार्च, 2020 को ओडिशा सरकार ने घोषणा की कि राज्य में  पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत दो COVID​​-19 समर्पित अस्पताल स्थापित किये जायेंगे।

मुख्य बिंदु

ओडिशा में लगभग 84,000 लोग विदेश से लौटे हैं। राज्य में अब तक तीन सकारात्मक मामले पाए गये हैं। वायरस के प्रसार के आसार के चलते राज्य सरकार ने पीपीपी मॉडल के तहत अलग-अलग समर्पित अस्पताल तैयार किए हैं जहां केवल COVID-19 रोगियों का इलाज किया जायेगा।

संचालन

अस्पतालों के लिए धनराशि सीएसआर (कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) फंड से ली गई थी। उड़ीसा माइनिंग कॉर्पोरेशन और महानदी कोल लिमिटेड (कोल इंडिया की सब्सिडियरी) से 500 करोड़ रुपये प्राप्त किये गये हैं।

हाल ही में भारत सरकार ने कॉरपोरेट्स को COVID-19 के प्रति सीएसआर निधियों का उपयोग करने की अनुमति दी थी। आमतौर पर इन फंड्स का उपयोग कॉर्पोरेट द्वारा पिछड़े क्षेत्र के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए किया जाता है।

Gk Easy Questions –

दवाओं को ‘ओवर द काउंटर’ नहीं बेचा जा सकता। यह अनुसूची वर्ष 2013 में पेश की गई थी। इससे पहले इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने फ्रंट लाइन चिकित्साकर्मियों और उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए इस दवा की सिफारिश की थी जो कोरोनोवायरस संक्रमित रोगी के संपर्क में थे।

मुख्य बिंदु

COVID-19 रोगियों के उपचार के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा को एक आवश्यक दवा के रूप में घोषित किया गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जिन चार दवाओं का सुझाव दिया, भारत ने इसमें से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के उपयोग को अपनाया है। भारत ने इस दवा को अनुसूची H1 में शामिल किया और इसलिए देश में दवाओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

अनुसूची H1 क्या है?

अनुसूची H1 के तहत सूचीबद्ध दवाओं को निम्नलिखित शर्तों के तहत बेचा जाना आवश्यक है

  • H1 दवाओं की आपूर्ति को एक अलग रजिस्टर में पंजीकृत किया जाना आवश्यक है। रजिस्टर में प्रिस्क्राइबर, मरीज का नाम और पता होना चाहिए। और यह विवरण आपूर्तिकर्ता द्वारा न्यूनतम तीन वर्षों के लिए रखा जाना चाहिए।
  • अनुसूची एच 1 के तहत सूचीबद्ध दवा को लाल रंग में “Rx” के रूप में लेबल किया जाना चाहिए।

27 मार्च, 2020 को भारतीय सेना ने देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए “ऑपरेशन नमस्ते” लांच किया। इस ऑपरेशन के तहत सेना भारत सरकार को घातक बीमारी से लड़ने में मदद करेगी।

मुख्य बिंदु

इस ऑपरेशन के तहत भारतीय सेना ने अब तक 8 संगरोध (quarantine) स्थापित किए हैं। साथ ही, हेल्प लाइन नंबर स्थापित किए गए हैं। सैनिकों के परिवारों के लिए सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। सेना ने जवानों को सुरक्षित रखने के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं क्योंकि परिचालन और सामरिक कारणों से सामाजिक दूरी को बनाए रखना मुश्किल है।

आकस्मिक योजना

भारतीय सेना ने छह घंटे के नोटिस पर एक आकस्मिक योजना भी तैयार की है। इसमें 45 पृथक बेड सुविधाएं, 10 आईसीयू बेड और कॉल पर चिकित्सा टीमों को जुटाना शामिल है।

20 मार्च, 2020 को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 11.98 अरब डॉलर की गिरावट के साथ 469.909 अरब डॉलर तक पहुँच गया है। विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत 8वें स्थान पर है, इस सूची में चीन पहले स्थान पर है।

विदेशी मुद्रा भंडार

इसे फोरेक्स रिज़र्व या आरक्षित निधियों का भंडार भी कहा जाता है भुगतान संतुलन में विदेशी मुद्रा भंडारों को आरक्षित परिसंपत्तियाँ’ कहा जाता है तथा ये पूंजी खाते में होते हैं। ये किसी देश की अंतर्राष्ट्रीय निवेश स्थिति का एक महत्त्वपूर्ण भाग हैं। इसमें केवल विदेशी रुपये, विदेशी बैंकों की जमाओं, विदेशी ट्रेज़री बिल और अल्पकालिक अथवा दीर्घकालिक सरकारी परिसंपत्तियों को शामिल किया जाना चाहिये परन्तु इसमें विशेष आहरण अधिकारों , सोने के भंडारों और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की भंडार अवस्थितियों को शामिल किया जाता है। इसे आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय भंडार अथवा अंतर्राष्ट्रीय भंडार की संज्ञा देना अधिक उचित है।

20 मार्च, 2020 को विदेशी मुद्रा भंडार

विदेशी मुद्रा संपत्ति (एफसीए): $437.102 बिलियन
गोल्ड रिजर्व: $  27.856 बिलियन
आईएमएफ के साथ एसडीआर: $ 1.409 बिलियन
आईएमएफ के साथ रिजर्व की स्थिति: $ 3.542 बिलियन

प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्वपूर्ण 28 मार्च, 2020 के मुख्य समाचार निम्नलिखित हैं :

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

  • सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवने ने कोरोना वायरस के खिलाफ ऑपरेशन नमस्ते लांच किया
  • फेसबुक ने मैसेंजर पर कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट को स्वास्थ्य  मंत्रालय के साथ लॉन्च किया
  • घरेलू उड़ानों पर प्रतिबंध 14 अप्रैल तक बढ़ाया गया
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने “टीम -11” की स्थापना की, इसमें कोरोनोवायरस को फैलने से रोकने के लिए कई अंतर-विभागीय समितियां शामिल हैं
  • श्री साईंबाबा संस्थान ट्रस्ट ने COVID-19 के प्रकोप से लड़ने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 करोड़ रुपये दान किए
  • प्रसिद्ध कलाकार और वास्तुकार सतीश गुजराल का 94 वर्ष की आयु में निधन हुआ
  • समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा का लखनऊ में 80 वर्ष की आयु में निधन हुआ
  • प्रसिद्ध मत्स्य वैज्ञानिक और केरल यूनिवर्सिटी ऑफ फिशरीज एंड ओशन स्टडीज (KUFOS) के कुलपति डॉ. ए. रामचंद्रन का 61 साल की उम्र में कोच्चि में निधन

मौद्रिक नीति समीक्षा

  • RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति (MPC) के फैसलों की घोषणा की
  • COVID-19 के प्रकोप के कारण हुई कठिनाई से निपटने के लिए नीतिगत रेपो दर में 75 बेसिस पॉइंट्स की कटौती कर 4.4% कर दिया गया है
  • रिवर्स रेपो रेट 90 आधार अंक घटाकर 4% किया गया
  • सभी बैंकों के नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) में 100 आधार अंकों की कमी की गयी
  • बैंकों ने सभी टर्म लोन पर EMI (समान मासिक किस्त) भुगतान पर तीन महीने की मोहलत दी

आर्थिक करेंट अफेयर्स

  • सरकार खरीद एजेंसियों, मंडियों, खेती के कार्य करने वालों को लॉकडाउन के नियमों से छूट दी गयी
  • सरकार ने बिजली कंपनी टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड में अपनी पूरी 74.5% हिस्सेदारी सरकारी कंपनी NTPC को 7500 करोड़ रुपये में बेची
  • सरकार ने कामराज पोर्ट लिमिटेड में 66.67% हिस्सेदारी चेन्नई पोर्ट ट्रस्ट को 2,383 करोड़ रुपये में बेची
  • जापानी सरकार के वित्त पोषण एजेंसी JICA ने तीन मेगा रेल अवसंरचना परियोजनाओं के लिए भारत सरकार के साथ कुल 15,295 करोड़ रुपये के 3 समझौतों पर हस्ताक्षर किए
  • कोरोनावायरस प्रभाव:  मूडीज इन्वेस्टर सर्विस ने कैलेंडर वर्ष 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर  2.5% रहने के अनुमान लगाया
  • देश का विदेशी मुद्रा भंडार में 11.98 बिलियन डॉलर की गिरावट के साथ 469.909 बिलियन डॉलर पर पहुंचा

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

  • अमेरिकी अंतरिक्ष बल ने लॉकहीड मार्टिन एडवांस्ड एक्सट्रीमली हाई फ़्रीक्वेंसी (AEHF) उपग्रह (एक सैन्य संचार उपग्रह) लॉन्च किया
  • मूडीज कैलेंडर वर्ष 2020 में वैश्विक आर्थिक विकास -05% रहने का अनुमान लगाया
  • अभिनेता मार्क ब्लम 69 वर्ष की आयु में अमेरिका में निधन हुआ
  • ब्रिटेन: प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (55), स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक (41) कोरोना वायरस से संक्रमित हुए|

27 मार्च, 2020 को भारतीय रिजर्व बैंक ने COVID-19 के कारण होने वाली आर्थिक मंदी का मुकाबला करने के लिए उपायों की घोषणा की। COVID-19 महामारी के कारण केंद्रीय बैंक ने मौद्रिक नीति समिति की बैठक आयोजित की। यह वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए आरबीआई का 7वां द्वि-मासिक मौद्रिक नीति विवरण था। भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर इन उपायों से भारतीय अर्थव्यवस्था में 3.74 लाख करोड़ रुपये आयेंगे।

मुख्य बिंदु

भारत ने अपनी आर्थिक गतिविधि को बंद कर दिया है, आरबीआई का मुख्य उद्देश्य वित्त को प्रवाहित रखना है। रेपो रेट में 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती करके इसे 4.4% कर दिया गया है, रिवर्स रेपो रेट में 90 bpsबेसिस पॉइंट्स की कटौती की गयी, अब यह 4% है। भारतीय रिज़र्व बैंक  सभी ऋणों पर तीन महीने की मोहलत प्रदान करने के लिए बैंकों और अन्य संस्थानों को आदेश दिया है।

रेपो दर– gk Easy Question

रेपो दर, वह दर है जिस पर आरबीआई छोटी समयावधि के लिए बैंकों को ऋण देता है। यह RBI द्वारा बैंकों से सरकारी बांड खरीदकर एक निश्चित दर पर उन्हें बेचने के लिए एक समझौते के साथ किया जाता है। जब भारतीय रिजर्व बैंक रेपो दर बढ़ाता है, तो बैंक को उच्च दरों पर ऋण देना पड़ता है। अत: कहा जा सकता है कि रेपो दर का बढ़ना बाजारों में ब्याज दरों में वृद्धि होने का एक कारण है।

रिवर्स रेपो दर

रिवर्स रेपो दर वह ब्याज दर है जिस पर आरबीआई अल्पकालिक समय के लिए अन्य बैंकों से ऋण लेता है। यह आरबीआई द्वारा सरकारी बॉन्ड / सिक्योरिटीज को बैंकों को भविष्य में वापस खरीदने की प्रतिबद्धता के साथ किया जाता है। बैंक रिवर्स रेपो सुविधा का उपयोग अपने अल्पकालिक अतिरिक्त धन को आरबीआई में जमा करके ब्याज अर्जित करने के लिए भी करते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close