करेंट अफेयर्स - मार्च, 2020

24 March 2020 Curent Affairs- Gk Question For Class 2

Gk Question for class 2 -एक सर्वेक्षण के अनुसार 2019 में वैश्विक कोयला बिजली संयंत्र के विकास में लगातार चौथे वर्ष गिरावट दर्ज की गयी। कोरोना वायरस के कारण कुल 13 गीगावाट क्षमता के निर्माण में देरी हुई है।

मुख्य बिंदु

यह सर्वेक्षण ग्लोबल एनर्जी मॉनिटर, सिएरा क्लब, ग्रीनपीस इंटरनेशनल और सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर द्वारा किया गया।

इस वार्षिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि आपूर्ति श्रृंखला और श्रम बल के मुद्दों के कारण अब तक 15 प्रमुख प्लांट्स में देरी हुई है। नए कोयला संयंत्र डेवलपर्स को बैंकों और बीमा कंपनियों से प्रतिबंध के कारण विश्व भर में बढ़ती कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि चीन के कोयला आधारित उर्जा उत्पादन की मंजूरी बढ़ गई है।

चीन

1 मार्च और 18 मार्च 2020 के बीच चीन ने 6.6 गीगावाट कोयला आधारित बिजली परियोजनाओं को मंजूरी दी। 2019 में, चीन ने कोयला आधारित उत्पादन के 6.3 गीगावॉट की मंजूरी दी थी। इस सर्वेक्षण के अनुसार 2018 से चीन में कोयले पर आधारित बिजली संयंत्रों की संख्या बढ़ रही है। दूसरी ओर वैश्विक कोयले का उपयोग कम किया जा रहा है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार COVID-19 के प्रभाव के कारण लगभग 25 मिलियन लोग अपनी नौकरी गवां सकते हैं।

मुख्य बिंदु gk Question for class 2

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक आर्थिक और मानव लॉकडाउन के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था काफी ख़राब दौर से गुज़र रही है। अमेरिका के लगभग 3.3 मिलियन लोगों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया है। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक इटली ने अपने अधिकांश उद्योगों को बंद कर दिया है।

इटली

यूरोप के महाद्वीप में इटली तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। यह कपड़ा और मशीनरी का प्रमुख निर्यातक है और अब यह निष्क्रिय बन चुका है।

अन्य घटनाएँ

सऊदी अरब ने पूर्ण रूप से लॉकडाउन घोषित कर दिया है। ब्राज़ील के गवर्नरों ने स्कूलों और व्यवसायों को फिर से खोलने के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के आदेश की अवहेलना की। ब्राजील में इस बीमारी के कारण अब तक 2,500 लोगों की मौत हो चुकी है।

वर्तमान स्थिति gk Question for class 2

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 694 तक पहुँच गई है, जबकि विश्व में यह आंकड़ा 4,86,702 हो गया है। विश्व पूर्ण लॉकडाउन की स्थिति की ओर जा रहा है। हालांकि चीन अपने उद्योगों को फिर से शुरू करके जनजीवन को सामान्य बनाने की कोशिश कर रहा है।

27 मार्च, 2020 को G-20 वीडियो शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता सऊदी अरब के शासक सलमान ने की। इसमें  भारत का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया गया। इस शिखर सम्मेलन में G-20 नेताओं ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में 5 ट्रिलियन अमरीकी डालर के निवेश के लिए प्रतिबद्धता ज़ाहिर की।

मुख्य बिंदु

इस शिखर सम्मेलन  में G-20 नेताओं ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया, यह इस प्रकार का पहला शिखर सम्मेलन था। इस शिखर सम्मेलन में, नेताओं ने वैश्विक स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए प्रतिबद्धता प्रकट की। वैश्विक आर्थिक दर धीमी होने के कारण 5 ट्रिलियन डालर का उपयोग सामाजिक और आर्थिक प्रभावों का मुकाबला करने के लिए किया जायेगा।

G-20 देशों के वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंक गवर्नर एक कार्य योजना का समन्वय और विकास करेंगे।

समाधान

सदस्य देशों को एक पारदर्शी, समन्वित और विज्ञान आधारित वैश्विक प्रतिक्रिया पर काम पड़ेगा। सस्ती कीमतों पर चिकित्सा आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए विनिर्माण क्षमता को बढ़ाने की आवश्यकता है।

G-20 शिखर सम्मेलन gk Question For class 2

G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन 21-22 नवंबर, 2020 को सऊदी अरब के नेतृत्व में किया जाना था।

Theme: Realizing Opportunities of the 21st Century for all

इस वीडियो शिखर सम्मेलन का आयोजन COVID-19 और इसके वैश्विक आर्थिक प्रभावों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने के लिए किया गया था।

चुनाव आयोग ने हाल ही में संक्रमित या रोगसूचक रोगियों पर ” होम क्वारंटाइन” की मुहर लगाने के लिए चुनाव की  स्याही के उपयोग के लिए  अनुमति दे दी है। कोरोना वायरस संक्रमित रोगियों को हाथों पर मुहर लगायी जायेगी। इस स्याही को अमिट स्याही (indelible ink), फॉस्फोरिक स्याही (phosphoric ink), चुनावी स्याही (electoral) भी कहा जाता है।

चुनाव की स्याही

यह स्याही अर्ध-स्थायी है। इसका उपयोग चुनावों के दौरान दोहरे मतदान की धोखाधड़ी को रोकने के लिए किया जाता है। चुनाव स्याही में सिल्वर नाइट्रेट का उपयोग किया जाता है। पहली बार 1962 के चुनावों में इस स्याही का इस्तेमाल किया गया था।

होम क्वारंटाइन क्या है?

‘क्वारंटाइन’ एक लैटिन भाषा शब्द है। इसका मतलब है 40 दिन। पुराने समय के दौरान, जिन जहाजों में रोगाणु या बीमारी होने का संदेह होता था, उन्हें 40 दिनों के लिए बंदरगाह से दूर समुद्र में रखा जाता था। इसकी शुरुआत ब्रिटेन में हुई थी। ब्रिटेन ने इस पद्धति को विशेष रूप से तब अपनाया जब चारो तरफ प्लेग फैली हुई थी।

हाल ही में भारतीय उद्योग संघ (CII – Confedhttps://gkgyanhindi.in/2020/08/20/24-march-2020-curent-affairs-gk-question-for-class-1/eration of Indian Industries) ने सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यमों के पुनर्वास के लिए फण्ड की स्थापना की है। इसके लिए परिसंघ के सदस्यों से फण्ड जुटाया जायेगा।

मुख्य बिंदु

कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यमों (MSME) सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। इसका मुख्य कारण वायरस को रोकने के लिए उठाए गए कदम हैं, जैसे लॉक डाउन, यात्रा प्रतिबन्ध, थिएटरों, मॉल और शैक्षणिक संस्थानों को बंद करना इत्यादि।

भारत सरकार ने लॉक डाउन की स्थिति में MSME की सुरक्षा के लिए कई उपाय शुरू किए हैं।

भारत सरकार के उपाय

भारत सरकार ने सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यमों को देर से ऋण वापस करने के लिए अनुमति दी है। 30 अप्रैल, 2020 तक स्थिति जारी रहने पर सरकार छह महीने के लिए IBC कोड (Insolvency Bankruptcy Code) के सेक्शन 7, 9 और 10 को निलंबित कर देगी।

सेक्शन 7

दिवाला दिवालियापन संहिता (Insolvency Bankruptcy Code) के सेक्शन 7 के तहत लेनदार अथवा सरकार दिवालियापन प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक आवेदन दायर कर सकते हैं।

सेक्शन 9

इस धारा के तहत कॉरपोरेट इन्सॉल्वेंसी की शुरुआत की जाती है।

सेक्शन 10

यह सेक्शन डिफ़ॉल्टर कंपनी को दिवालिया घोषित करने के लिए सम्बंधित प्राधिकारी से संपर्क करने की शक्ति देता है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने हाल ही में “IMF पॉलिसी ट्रैकर” लॉन्च किया है। यह ट्रैकर कोरोना वायरस से लड़ने के लिए विश्व भर की सरकारों की मदद करेगा।

मुख्य बिंदु

वर्तमान में कोरोना वायरस दुनिया के लगभग सभी हिस्सों में फैल गया है। और सरकारों द्वारा स्थिति से निपटने के लिए किए गए उपाय अपर्याप्त हो सकते हैं। यह प्लेटफार्म उन्हें एक-दूसरे के अनुभव से सीखने में मदद करेगा। यह सरकारों को दुनिया के अन्य हिस्सों में लागू किए गए सफल नवाचारों को अपनाने में भी मदद करेगा।

मुख्य विशेषताएं gk Question for class 2

यह ट्रैकर विश्व के विभिन्न हिस्सों में सरकारों द्वारा अपनाये गए प्रमुख आर्थिक उपायों को संक्षेप में प्रस्तुत करेगा। इस ट्रैकर का उपयोग विभिन्न देशों के उपायों की तुलना के लिए नहीं किया जायेगा। बल्कि इसका उपयोग अनुकूलन (adaptation) को अपनाने के लिए किया जायेगा। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के संचार विभाग की प्रेस विज्ञप्ति के आधार पर ट्रैकर को अपडेट किया जाएगा।gk Question for class 2

SHASANK SHEKHAR UPSC – https://filmitopnews.com/2020/08/05/%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%b6%e0%a4%be%e0%a4%82%e0%a4%a4-%e0%a4%b8%e0%a4%bf%e0%a4%82%e0%a4%b9-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%9c%e0%a4%aa%e0%a5%82%e0%a4%a4

Tags
Show More

Related Articles

4 Comments

  1. I’ve been exploring for a little bit for any high quality
    articles or weblog posts in this sort of area . Exploring in Yahoo I at
    last stumbled upon this website. Studying this information So
    i’m satisfied to convey that I have a very excellent uncanny feeling I
    discovered exactly what I needed. I most without a doubt will make certain to do not overlook this website and provides it a look on a
    constant basis.

  2. I believe this is one of the so much vital info for me.
    And i’m happy studying your article. However should observation on some basic things, The website taste is ideal, the
    articles is really great : D. Just right job, cheers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close