करेंट अफेयर्स - जनवरी, 2020करेंट अफेयर्स - जून, 2020करेंट अफेयर्स - दिसंबर, 2019करेंट अफेयर्स - मार्च, 2020करेंट अफेयर्स – अगस्त, 2019करेंट अफेयर्स – अप्रैल, 2020करेंट अफेयर्स – जुलाई, 2020करेंट अफेयर्स – सितंबर, 2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 24 जुलाई, 2020

1. किस भारतीय वैक्सीन निर्माता द्वारा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्सीन कैंडिडेट का परीक्षण शुरू किया जायेगा?

उत्तर- सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने घोषणा की कि कंपनी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवार का परीक्षण शुरू करेगी। आवश्यक अनुमति मिलने के बाद लगभग 5,000 भारतीय स्वयंसेवकों पर अगस्त के अंत तक परीक्षण किया जायेगा। कंपनी ने यह भी उम्मीद जताई कि अगले साल जून तक वैक्सीन को लॉन्च किया जाएगा। 300 मिलियन खुराक का निर्माण करने के लिए, कंपनी को 200 मिलियन अमरीकी डालर खर्च करने होंगे।

2. किस भारतीय मूल की नर्स को COVID-19 सेवाओं के लिए सिंगापुर के राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

उत्तर – कला नारायणसामी

सिंगापुर में 59 वर्षीय भारतीय मूल की नर्स कला नारायणसामी को नर्सों के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्हें COVID-19 महामारी के दौरान अग्रिम पंक्ति में सेवा करने के लिए सम्मानित किया गया है, विशेष रूप से 2003 में SARS प्रकोप के दौरान सीखे गए संक्रमण नियंत्रण प्रथाओं का उपयोग करने के लिए।

3. किस भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने ‘इंस्टा क्लिक बचत खाता’ लॉन्च किया है?

उत्तर – बैंक ऑफ बड़ौदा

भारत के तीसरे सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने हाल ही में ‘इंस्टा क्लिक बचत खाता’ लॉन्च किया है। यह पूरी तरह से पेपरलेस, डिजिटल और सेल्फ-असिस्टेड ऑनलाइन बचत खाता है। यह प्रक्रिया ग्राहक की डिजिटल केवाईसी और आधार बेस्ड ओटीपी प्रमाणीकरण के एक नए रूप का उपयोग करती है। एक ग्राहक खाता खोलने के लिए बैंक की वेबसाइट पर पहुंच सकता है, जो वास्तविक समय में सक्रिय हो जाता है।

4. केंद्र सरकार ने जुलाई के बाद किस महीने तक IT और IT- सक्षम सेवा कंपनियों के लिए वर्क फ्रॉम होम छूट को बढ़ा दिया है?

उत्तर – दिसंबर 2020

केंद्र सरकार ने हाल ही में घोषणा की है कि आईटी और आईटी-सक्षम सेवा कंपनियों के लिए वर्क फ्रॉम होम छूट को 31 दिसंबर, 2020 तक बढ़ाया गया है। मार्च में, दूरसंचार विभाग ने घर से काम की सुविधा के लिए अप्रैल तक मानदंडों में ढील दी थी।

5. कोविड लॉकडाउन के दौरान भारत द्वारा आकर्षित विदेशी निवेश का कोष क्या है?

उत्तर – 20 बिलियन डॉलर

  1. इंडिया आइडियाज समिट अमेरिका-भारत व्यापार परिषद द्वारा आयोजित दो दिवसीय आभासी शिखर सम्मेलन है। इसका उद्देश्य दोनों राष्ट्रों के अधिकारियों से जुड़ना, पोस्ट-कोरोनावायरस रिकवरी योजनाओं पर चर्चा करना है। अपने मुख्य भाषण में, भारत के प्रधानमंत्री ने अमेरिकी निवेशकों का भारत में स्वागत किया और कहा कि भारत ने कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान भी 20 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक विदेशी निवेश आकर्षित किया है।
Tags
Show More

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close